पुलिस के शिकंजे में आया गढ़चिरौली ब्लास्ट का मास्टरमाइंड

गढ़चिरौली
पिछले वर्ष जंभुलखेड़ा ब्लास्ट में महाराष्ट्र के 15 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी। इस घटना में एक ड्राइवर भी मारा गया था। इस वारदात का माओवादी मास्टरमाइंड दिनकर गोटा बुधवार को दूसरी पत्नी के साथ गढ़चिरौली के बाहरी क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया गया। इस बात की जानकारी पुलिस की ओर से दी गई। पुलिस ने कहा कि इसके अलावा पूर्वी महाराष्ट्र जिले में एक नक्सली शिविर को भी नष्ट कर दिया गया। बता दें कि माओवादी नेता अपने एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशनशिप की वजह से कुछ सहयोगियों के साथ अलग रह रहा था।

सूत्रों का कहना है कि दिनकर गोटा ने जब अपनी पहली पत्नी सुनीता को छोड़ने का फैसला किया था तो उसका कोच्चि दमलम के वरिष्ठ लोगों से विवाद हो गया था। बाद में टिप्परगढ़ दलम की सदस्य सुनीता ने पिछले वर्ष आत्मसमर्पण कर दिया था क्योंकि उसके पति की सुनंदा से नजदीकी हो गई थी।

साथियों ने दी थी चेतावनी
सुनीता ने जब आत्मसमर्पण कर दिया तो उसके संगठन के वरिष्ठ सदस्यों ने उसे चेतावनी देते हुए कहा कि वह सुनंदा से अलग हो जाए वरना उसे संगठन से बाहर निकाल दिया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि इससे पहले कि उसे निकाल दिया जाता वह सुनंदा के साथ संगठन छोड़कर पिछले सितंबर को चला गया था।

वाहनों में लगा दी थी आग
पुलिस अधीक्षक शैलेश बलकवडे ने कहा कि पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कोच्चि दलम मंडल समिति के सदस्य दिनकर गोटा और उसकी पत्नी सुनंदा कोरेटी को गिरफ्तार किया। गोटा पिछले साल जंभुलखेड़ा विस्फोट के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक था। इस विस्फोट में 15 पुलिसकर्मी और एक वाहन चालक की मौत हो गई थी। साथ ही वह दत्तापुर-कुरखेड़ा में 36 वाहनों को जलाने में भी शामिल था।

दूसरी पत्नी पर भी दर्ज हैं केस
एसपी ने कहा कि गढ़चिरौली में गोटा के खिलाफ 33 हत्या के मामलों सहित कम से कम 108 गंभीर अपराध दर्ज हैं। उन्होंने कहा कि गोटा के सिर पर 16 लाख रुपये का इनाम है और कोरेटी के सिर पर दो लाख रुपये का इनाम है। कोरेटी के खिलाफ 38 गंभीर अपराध दर्ज हैं।

बरामद किया गोला-बारूद
पुलिस अधिकारी ने बताया कि इससे पहले बुधवार की सुबह जिला पुलिस ने एक नक्सल शिविर को नष्ट कर करीब 70 नक्सलियों को भागने के लिए मजबूर कर दिया। एसपी ने कहा कि संदेह था कि नक्सली कुरखेड़ा तहसील में एक बड़े हमले की योजना बना रहे थे। पुलिस ने शिविर से भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया।

Noman Khan
Author: Noman Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
[adsforwp id="60"]
error: Content is protected !!