2019 खेल पुरस्कारों में दिखी पीवी सिंधु की धाक

नई दिल्ली 

पीवी सिंधु, रानी रामपाल, सौरभ चौधरी, दुती चंद, मनु भाकर, रोहित शर्मा, बजरंग पूनिया और जसपाल राणा उन दिग्गजों में शामिल थे, जिन्हें टाइम्स ऑफ इंडिया अवॉर्ड (TOISA) पावर्ड बाय भीम-यूपीआई, को साल 2019 में खेल जगत में शानदार प्रदर्शन के लिए गुरुवार को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। इस मौके पर दिग्गज हॉकी खिलाड़ी ओलिंपियन बलबीर सिंह सीनियर भी मौजूद थे। वह तीन बार ओलिंपिक पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य हैं। इसके अलावा बलबीर सिंह 1975 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के मैनेजर भी थे। इस इवेंट में कई बड़े नाम मौजूद थे- 1980 ओलिंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम के सदस्य- कप्तान, वी भास्करन, एमएम सौमैया, मर्वन फर्नांडिस, जफर इकबाल, सुरिंदर सिंह सोढ़ी और एमके कौशिक भी मौजूद थे। सिंधु ने साल 2019 में वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती। वह यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। इसी वजह से उन्हें 'स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर' के खिताब से नवाजा गया। इसके अलावा साई प्रणईत, जो BWF की रैंकिंग में फिलहाल छठे पायदान पर हैं उन्हें 'बैडमिंटन प्लेयर ऑफ द इयर' का सम्मान दिया गया। सिंधु की निगाहें अब तोक्यो ओलिंपिक पर हैं। वह रियो में मिले महिला एकल सिल्वर मेडल को गोल्ड में बदलने की कोशिश करेंगी।

 

पुरुष वर्ग में 2019 में यह अवॉर्ड BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप ब्रॉन्ज मेडलिल्ट साई प्रणीत को मिला। वह इस प्रतिष्ठित टूर्नमेंट में पदक जीतने वाले दूसरे पुरुष खिलाड़ी हैं। उनसे पहले प्रकाश पादुकोण ने यह पदक जीता था। इन पुरस्कारों के लिए गठित 6 सदस्यीय जूरी ने 19 कैटिगरी में 'जूरी चॉइस अवॉर्ड' 2019 का चुनाव किया। इस प्रतिष्ठित जूरी में पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर, पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान बाइचुंग भूटिया, हॉकी में ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता जफर इकबाल, एशियन गेम्स में रजत पदक विजेता और पूर्व ऐथलीट अश्विनी नचप्पा, पैरालिंपिक में दो गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पैरालिंपियन देवेंद्र झझारिया और टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड के मुख्य संपादक राजेश कालरा शामिल थे। 

 

क्रिेकेटर ऑफ द इयर' का अवॉर्ड रोहित शर्मा को मिला। उन्होंने वर्ल्ड कप 2019 में पांच सेंचुरी लगाकर रेकॉर्ड बना दिया था। इसके साथ ही महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, जिनके गोल ने भारतीय टीम को लगातार दूसरी बार ओलिंपिक में क्वॉलिफाइ करने में मदद की, को 'हॉकी प्लेयर ऑफ द इयर' चुना गया। इसके साथ ही रानी को 'इंस्पिरेशन ऑफ द इयर' भी चुना गया। रानी को साल 2019 में 'वर्ल्ड गेम्स ऐथलीट ऑफ द इयर भी चुना' गया था। वह यह सम्मान हासिल करने वाली पहली भारतीय और पहली हॉकी खिलाड़ी बनीं। पुरुष वर्ग में 'हॉकी प्लेयर ऑफ द इयर' का पुरस्कार हरमनप्रीत सिंह को मिला। भारतीय हॉकी टीम के डिफेंस की जान बन चुके इस खिलाड़ी ने भारतीय टीम दुनिया के चौथे नंबर की टीम बनाने में अहम भूमिका निभाई। 

 

'टीम ऑफ द इयर' का पुरस्कार भारतीय हॉकी टीम को दिया गया। टीम ने इस साल एफआईएच रैंक में चौथे नंबर पर पहुंचने का सफर तय किया। इसके साथ ही टीम ने तोक्यो ओलिंपिक के लिए भी क्वॉलिफाइ किया। इस बीच निशानेबाजी के बड़े सितारे और नैशनल जूनियर कोच जसपाल राणा को 'कोच ऑफ द इयर' चुना गया। राणा ने ही मनु भाकर और सौरभ चौधरी जैसे युवा प्रतिभाओं को निखारा है। 

 

संयोग की बात यह है कि चौधरी और भाकर दोनों ही 'शूटर ऑफ द इयर' के संयुक्त विजेता रहे। भारतीय निशानेबाजी के लिए यह साल बहुत शानदार रहा। इन दोनों निशानेबाजों ने साल 2019 में हुए ISSF के चारों वर्ल्ड कप 10मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम गोल्ड मेडल जीते। इसके अलावा पुरुष और महिला वर्ग में तोक्यो ओलिंपिक के कोटा हासिल किए। 

 

अनीष भानवाला (शूटिंग) और लारेमसिआमी (हॉकी) को 'इर्मजिंग प्लेयर ऑफ द इयर' चुना गया। भानवाला ने 25 मीटर पिस्टल में 2019 में वर्ल्ड कप में दो गोल्ड मेडल जीते। हॉकी स्ट्राइकर लालेरमसिआमी को FIH राइजिंग स्टार ऑफ द इयर 2019 भी चुना गया था। वह यह खिताब हासिल करने वाली पहली भारतीय थीं। 

 

ऐथलेटिक्स में तेजिंदर पाल सिंह तूर और दूती चंद को 'ऐथलीट ऑफ द इयर' चुना गया। शॉट-पूटर तूर ने एशियन ऐथलिटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता। वहीं दूती ने वर्ल्ड यूनिवर्सिएड में कमाल किया। वह वहां गोल्ड मेडल जीतने वालीं पहली भारतीय महिला स्प्रिंटर बनीं। अमित पंघल और लवलीन बोरगोहिन को बॉक्सिंग वर्ग में संयुक्त विजेता चुना गया। वहीं सौरभ घोषाल और जोशना चिनप्पा सर्वश्रेष्ठ स्क्वैश खिलाड़ी बने। 

 

पंघल ने 2019 में एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप और इंडिया ओपन में खिताब जीता। उनके लिए सर्वश्रेष्ठ लम्हा तब आया जब उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता। बोरगोहिन ने स्ट्रैंडजा मैमोरियल मे गोल्ड मेडल जीता। वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल और सलाम उमाखानोव मैमोरियल में गोल्ड मेडल हासिल किया। स्क्वैश स्टार घोषाल ने एशियन स्क्वैश चैंपियनशिप का खिताब जीता। इसने उन्हें पीएसए रैंकिंग के टॉप 10 में जगह दिलवाने में मदद की। 

 

पहली बार किसी भारतीय पुरुष स्क्वैश खिलाड़ी ने ये उपलब्धियां हासिल की थीं। चिनप्पा, ने एशियन इंडिविजुल स्क्वैश का खिताब बरकरार रखा। इसके साथ ही रेकॉर्ड 17वीं बार नैशनल स्क्वैश चैंपियनशिप जीती। भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड के साथ शुरुआत की। उन्होंने अपने खेल में काफी निरंतरता दिखाई। उन्होंने राजीव गांधी खेल रत्न का सम्मान जीता। वर्ल्ड चैंपियनशिप में उन्हें ब्रॉन्ज मेडल जीता। उन्होंने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कैटिगरी में ओलिंपिक कोटा हासिल किया। वहीं विनेश ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर ओलिंपिक कोटा हासिल किया। 

 

तीरंदाज दीपिका कुमारी और अभिषेक वर्मा को भी खिताब मिला। दीपिका ने 2019 एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड जीतकर महिला रिकर्व में ओलिंपिक कोटा हासिल किया। मीराबाई चानू ने चोट से लौटकर शानदार वापसी की। उन्होंने EGAT कप और कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता। वेटलिफ्टर सतीश शिवालिंगम को पुरुष वर्ग में यह पुरस्कार दिया गया। सितंबर 2019 में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में चानू ने अपने नैशनल रेकॉर्ड को बेहतर किया। वह पोडियम फिनिश के काफी करीब पहुंची और 49 किलोग्राम भारवर्ग में चौथे स्थान पर रहीं। इस पूरी प्रक्रिया में वह 200 किलोग्राम के जादुई नम्बर को हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। 

 

जूरी चॉइस की बात करें तो बिलियर्ड्स और स्नूकर खिलाड़ी सौरव कोठारी, शतरंज खिलाड़ी आर प्रागननधा और फुटबॉल स्टार आइकॉन सुनील छत्री को चुना गया। पैरा-स्पोर्ट्स में शटलर्स प्रमोद भगत और मानसी जोशी को 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप में उनके प्रदर्शन के लिए जूरी अवॉर्ड दिया गया। जहां इन दोनों ने एकल कैटगिरी में गोल्ड मेडल जीतकर वर्ल्ड चैंपियन का खिताब हासिल किया। 

 

फुटबॉल दिग्गज बाइचुंग भूटिया को 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' दिया गया। नैशनल बैडमिंटन कोच पुलैला गोपीचंद और 'यूथ आइकॉन ऑफ द इयर' विजेंदर सिंह को दिया गया। ओडिशा को खेल में योगदान के लिए 'चेंज एजेंट ऑफ द इयर' का अवॉर्ड दिया गया। वहीं रिलायंस फाउंडेशन को 'कॉर्पोरेट सपॉर्टर ऑफ द इयर' दिया गया। 

 

यहां देखें TOISA 2019 के विजेताओं की पूरी सूचि 

स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर: पीवी सिंधु 

टीम ऑफ द इयर: पुरुष हॉकी टीम 

कोच ऑफ द इयर: जसपाल राणा 

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर (पुरुष): अनीश भानवाला 

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर (महिला): लालरेमसियामी 

आर्चर ऑफ द इयर (पुरुष): अभिषेक वर्मा 

आर्चर ऑफ द इयर (महिला): दीपिका कुमारी 

ऐथलीट ऑफ द इयर (पुरुष): तेजिंदर पाल सिंह तूर 

ऐथलीट ऑफ द इयर (महिला): दुती चंद 

बैडमिंटन प्लयेर ऑफ द इयर (पुरुष): साइ प्रणीत 

बैडमिंटन प्लयेर ऑफ द इयर (महिला): पीवी सिंधु 

बिलियर्ड्स/स्नूकर ऑफ द इयर: सौरभ कोठारी 

बॉक्सर ऑफ द इयर (पुरुष): अमित पंघल 

बॉक्सर ऑफ द इयर (महिला): लोवलिना बोर्गोहेन 

चेस प्लयेर ऑफ द इयर (पुरुष): आर. परागनानंदा 

क्रिकटेर ऑफ द इयर (पुरुष): रोहित शर्मा 

फुटबॉलर ऑफ द इयर (पुरुष): सुनील छेत्री 

हॉकी प्लेयर ऑफ द इयर (पुरुष): हरमनप्रीत सिंह 

हॉकी ऑफ द इयर (महिला): रानी 

शूटर ऑफ द इयर (पुरुष): सौरभ चौधरी 

शूटर ऑफ द इयर (महिला): मनु भाकर 

स्कैश प्लेयर ऑफ द इयर (पुरुष): सौरभ घोषाल 

स्कैश प्लेयर ऑफ द इयर (महिला): जोशना चिनप्पा 

टेबल टेनिस प्लेयर ऑफ द इयर: मनिका बत्रा 

रेस्लर ऑफ द इयर (पुरुष): बजरंग पूनिया 

रेस्लर ऑफ द इयर (महिला): विनेश फोगट 

वेटलिफ्टर ऑफ द इयर (पुरुष): सतीश शिवालिंगम 

वेटलिफ्टर ऑफ द इयर (महिला): साइखोम मिराबाइ चानु 

पैरा-ऐथलीट ऑफ द इयर (पुरुष): प्रमोद भगत 

पैरा-ऐथलीट ऑफ द इयर (पुरुष): मांसी जोशी 

लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड: बाइचुंग भुटिया 

मेंटॉर ऑफ द इयर: पुलेला गोपीचंद 

इंस्प्रेशन ऑफ द इयर: रानी 

अनब्रेकेबल स्प्रिट ऑफ द इयर: पीवी सिंधु 

चेंज एजेंट ऑफ द इयर: ओडिशा 

यूथ आइकन ऑफ द इयर: विजेंदर सिंह 

कॉर्पोरेट सपॉर्टर ऑफ द इयर: रिलायंस फाउंडेशन 

Noman Khan
Author: Noman Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

स्वामी विवेकानंद की 159वीं जयंती के अवसर पर जन अभियान परिषद् द्वारा पुलिस सामुदायिक भवन में जिला स्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोज, अतिथि एवं वक्ताओं ने विवेकानंदजी के व्यक्तित्व तथा कृतित्व रखे अपने-अपने विचार

वनवासी कल्याण परिषद युवा प्रमुख एवं हित रक्षा तथा समस्त विद्यार्थियों ने मिलकर निकाली रैली, 1710 विद्यार्थियों द्वारा हस्ताक्षर कर ऑनलाइन परीक्षा केंद्र जिले में खोले जाने एवं कृषि महाविद्यालय की मांग को लेकर सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

स्वामी विवेकानंद की 159वीं जयंती के अवसर पर जन अभियान परिषद् द्वारा पुलिस सामुदायिक भवन में जिला स्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोज, अतिथि एवं वक्ताओं ने विवेकानंदजी के व्यक्तित्व तथा कृतित्व रखे अपने-अपने विचार

वनवासी कल्याण परिषद युवा प्रमुख एवं हित रक्षा तथा समस्त विद्यार्थियों ने मिलकर निकाली रैली, 1710 विद्यार्थियों द्वारा हस्ताक्षर कर ऑनलाइन परीक्षा केंद्र जिले में खोले जाने एवं कृषि महाविद्यालय की मांग को लेकर सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

कांग्रेस ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर बस स्टैंड फव्वारा चौक पर प्रतिमा पर किया माल्यार्पण, भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के तहत घर-घर जाकर किया संपर्क, कांग्रेस के प्रदेश महासचिव जेवियर मेड़ा एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रांका के नेतृत्व में हुआ कार्यक्रम

[adsforwp id="60"]
error: Content is protected !!