IND vs NZ: वनडे के बाद टेस्ट में भी टीम इंडिया का सफाया, 2-0 से जीता न्यूजीलैंड

 
क्राइस्टचर्च 

न्यूजीलैंड के हाथों लगातार दूसरे टेस्ट मैच में हार के साथ ही टीम इंडिया को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-2 से व्हाइटवॉश का सामना करना पड़ा. क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कीवियों ने विराट ब्रिगेड को 7 विकेट से शिकस्त दे दी. इससे पहले मेजबान टीम ने भारत को पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से हराया था. इस तरह न्यूजीलैंड ने दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम को अपने घर पर 2-0 से मात दे दी.
 
इस दौरे पर टी-20 सीरीज 5-0 से जीतने के बाद भारत को वनडे सीरीज में 0-3 से हार मिली थी. अब टेस्ट सीरीज में भी टीम इंडिया को 0-2 से शर्मिंदगी झेलनी पड़ी है. क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पहली पारी में 242 रनों पर ऑलआउट हो गई. टीम इंडिया के लिए हनुमा विहारी ने सबसे ज्यादा 55 रनों की पारी खेली जबकि चेतेश्वर पुजारा और पृथ्वी शॉ ने 54-54 रन बनाए.

न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जेमिसन ने 5 विकेट झटके. जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में 235 रनों पर ऑलआउट कर दिया. इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 7 रन की बढ़त मिली थी. पहली पारी में न्यूजीलैंड के लिए टॉम लाथम ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए थे. निचले क्रम में काइल जेमिसन ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी की. जेमिसन ने 49 रनों की पारी खेली.

भारतीय टीम दूसरी पारी में 124 रनों पर ढेर हो गई और न्यूजीलैंड को यह मैच और सीरीज जीतने के लिए 132 रनों का आसान लक्ष्य मिला. भारत की ओर से इस पारी में सबसे ज्यादा 24 रन चेतेश्वर पुजारा ने बनाए. उनके बाद रवींद्र जडेजा रहे जिन्होंने 16 रनों की नाबाद पारी खेली. न्यूजीलैंड ने इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए 3 विकेट गंवाकर 132 रन बना लिए और 7 विकेट से भारत को हरा दिया.

न्यूजीलैंड को जीत के लिए मिला 132 रनों का टारगेट

भारतीय टीम दूसरी पारी में 124 रनों पर ढेर हो गई और न्यूजीलैंड को यह मैच और सीरीज जीतने के लिए 132 रनों का आसान लक्ष्य मिला. भारत ने पहली पारी में 242 रन बना न्यूजीलैंड को पहली पारी में 235 रनों पर ऑल आउट कर दूसरी पारी में सात रनों की बढ़त के साथ प्रवेश किया था. भारत की ओर से इस पारी में सबसे ज्यादा 24 रन चेतेश्वर पुजारा ने बनाए. उनके बाद रवींद्र जडेजा रहे जिन्होंने 16 रनों की नाबाद पारी खेली.
 
मयंक अग्रवाल 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें एलबीडब्ल्यू किया. साउदी ने पृथ्वी शॉ (14) का विकेट लिया. विराट कोहली (14) को कोलिन डि ग्रैंडहोम ने अपना शिकार बनाया. अजिंक्य रहाणे (9) को नील वैगनर ने बोल्ड किया. इसके बाद ट्रेंट बोल्ट ने चेतेश्वर पुजारा (24) और उमेश यादव (1) दोनों को बोल्ड कर दिया.

तीसरे दिन की शुरुआत छह विकेट के नुकसान पर 90 रनों से करने वाली भारतीय टीम 34 रन जोड़ कर पवेलियन लौटी. 97 के कुल स्कोर पर हनुमा विहारी (9) को टिम साउदी ने अपना शिकारा बनाया तो वहीं इसी स्कोर पर ट्रेंट बोल्ट ने ऋषभ पंत को पवेलियन भेज दिया. पंत ने चार रन बनाए. साउदी ने फिर मोहम्मद शमी को 109 के कुल स्कोर पर आउट कर भारत का नौवां विकेट चटका दिया.
बोल्ट और कप्तान केन विलियमलन की जोड़ी ने जसप्रीत बुमराह को रन आउट कर मेहमान टीम की पारी समेट दी. रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर नाबाद रहे. उनसे ज्यादा रन सिर्फ चेतेश्वर पुजारा ने बनाए. दूसरे दिन आउट होने वाले पुजारा ने 24 रनों का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के लिए बोल्ट ने चार विकेट लिए. साउदी ने तीन सफलताएं अर्जित कीं. कोलिन डी ग्रैंडहोम और नील वेगनर के हिस्से एक-एक विकेट आया.

भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 235 रनों पर किया ढेर

मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की तूफानी गेंदबाजी से भारत ने दूसरे दिन न्यूजीलैंड को पहली पारी में 235 रनों पर समेटकर वापसी की. शमी ने 81 रन देकर चार जबकि बुमराह ने 62 रन देकर तीन विकेट चटकाए. बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने भी उनका अच्छा साथ देते हुए 22 रन देकर दो विकेट हासिल किए जिससे भारत ने सात रन की बढ़त हासिल की. मेहमान टीम ने पहली पारी में 242 रन बनाए थे.

Noman Khan
Author: Noman Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

स्वामी विवेकानंद की 159वीं जयंती के अवसर पर जन अभियान परिषद् द्वारा पुलिस सामुदायिक भवन में जिला स्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोज, अतिथि एवं वक्ताओं ने विवेकानंदजी के व्यक्तित्व तथा कृतित्व रखे अपने-अपने विचार

वनवासी कल्याण परिषद युवा प्रमुख एवं हित रक्षा तथा समस्त विद्यार्थियों ने मिलकर निकाली रैली, 1710 विद्यार्थियों द्वारा हस्ताक्षर कर ऑनलाइन परीक्षा केंद्र जिले में खोले जाने एवं कृषि महाविद्यालय की मांग को लेकर सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

स्वामी विवेकानंद की 159वीं जयंती के अवसर पर जन अभियान परिषद् द्वारा पुलिस सामुदायिक भवन में जिला स्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोज, अतिथि एवं वक्ताओं ने विवेकानंदजी के व्यक्तित्व तथा कृतित्व रखे अपने-अपने विचार

वनवासी कल्याण परिषद युवा प्रमुख एवं हित रक्षा तथा समस्त विद्यार्थियों ने मिलकर निकाली रैली, 1710 विद्यार्थियों द्वारा हस्ताक्षर कर ऑनलाइन परीक्षा केंद्र जिले में खोले जाने एवं कृषि महाविद्यालय की मांग को लेकर सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

कांग्रेस ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर बस स्टैंड फव्वारा चौक पर प्रतिमा पर किया माल्यार्पण, भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के तहत घर-घर जाकर किया संपर्क, कांग्रेस के प्रदेश महासचिव जेवियर मेड़ा एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रांका के नेतृत्व में हुआ कार्यक्रम

[adsforwp id="60"]
error: Content is protected !!