दहशत से उबरा शेयर बाजार, सेंसक्स 480 अंक मजबूत

मुंबई
वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों के बेहतर प्रदर्शन से मंगलवार को शेयर बाजारों में सात कारोबारी सत्रों से चले आ रहे गिरावट के सिलसिले पर ब्रेक लगा और सेंसेक्स ने 480 अंकों की लंबी छलांग लगाई। बेहद उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 479.68 अंक या 1.26 प्रतिशत की बढ़त के साथ 38,623.70 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 में से 28 शेयर लाभ में रहे।

सेंसेक्स-निफ्टी दोनों उछलेइसी तरह नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 170.55 अंक या 1.53 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,303.30 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स की कंपनियों में सनफार्मा, टाटा स्टील, ओएनजीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी और पावरग्रिड लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर, आईटीसी और एचडीएफसी बैंक के शेयर में गिरावट आई।

कोरोना से हालात पर RBI की नजर
रिजर्व बैंक ने दिन में कहा कि वह वैश्विक के अलावा जानलेवा कोरोना वायरस की वजह से बनी घरेलू स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा कि वह वित्तीय बाजारों में सुगमता से कामकाज को सुनिश्चित करने को आवश्यक कदम उठाने को तैयार है।

वैश्विक बाजारों में भी तेजी
नीति निर्माताओं की ओर से प्रोत्साहन की उम्मीद के बीच वैश्विक बाजारों में भी तेजी रही। चीन का शंघाई कम्पोजिट और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे। वहीं हॉन्गकॉन्ग का हैंगसेंग और जापान का निक्केई नीचे आए। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार दो प्रतिशत की बढ़त के साथ खुले।

कच्चे तेल में भी बढ़ोतरी
ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 2.93 प्रतिशत की बढ़त के साथ 53.42 डॉलर प्रति बैरल पर था। अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में दिन में कारोबार के दौरान रुपया 40 पैसे टूटकर 73.16 प्रति डॉलर पर चल रहा था।

Noman Khan
Author: Noman Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
[adsforwp id="60"]
error: Content is protected !!